No icon

मलेशिया का ड्रैगन को बड़ा झटका, लिया ये कड़ा फैसला

कुआलाम्पुर चीन की यात्रा पर रवाना होने से पहले मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को ड्रैगन को बड़ा झटका देते हुए कहा कि वह अपने पूर्ववर्ती द्वारा चीन के साथ किए गए अरबों डॉलर के समझौतों को रद्द करने की कोशिश करेंगे। महातिर ने बताया कि उनकी सरकार देश को कर्ज से बाहर निकालने के लिए काम कर रही है। । बता दें कि महातिर ने तीन महीने पहले ही मलेशिया की सत्ता में वापसी की है। 

महातिर ने कहा कि वह चीन के साथ अच्छे संबंध रखना चाहते हैं और उसके निवेश का स्वागत करते हैं। हालांकि उन्होंने चीन समर्थित गैस पाइपलाइन और मलेशिया के पूर्वी तट के किनारे रेल परियोजना को लेकर कड़ा रुख अपनाया। ये दोनों समझौते पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने किए थे, जो एक घोटाले में अरबों डॉलर हड़पने के मामले में विभिन्न आरोपों का सामना कर रहे हैं। महातिर ने कहा, 'हमें नहीं लगता कि हमें उन दो परियोजनाओं की जरूरत है क्योंकि वे व्यावहारिक हैं। इसलिए हम इन दो परियोजनाओं को रद्द करना चाहेंगे।' 

नजीब के शासन के दौरान चीन और मलेशिया के बीच काफी करीबी संबंध हो गए थे। पूर्व प्रधानमंत्री ने चीन के साथ वर्ष 2016 में 688 किलोमीटर लंबी ईस्ट कोस्ट रेल लिंक परियोजना और दो गैस पाइपलाइन परियोजना समझौते भी किए थे। मलेशिया की नई सरकार चीन समर्थित कंपनियों से जुड़ी परियोजनाओं पर पहले ही काम स्थगित कर चुकी है और उनकी लागत में काफी कटौती की घोषणा की है। महातिर ने कहा कि यदि परियोजनाओं को रद्द करना संभव नहीं हुआ तो मलेशिया को कम से कम उन्हें आगामी समय तक निलंबित रखना होगा। 

Comment As:

Comment (0)