No icon

आज से नहीं मिलेगा मुगलसराय रेलवे स्टेशन का टिकट, बदल गया सब कुछ

लखनऊः आज से उत्तर प्रदेश के सबसे मशहूर रेलवे स्टेशन मुगलसराय जंक्शन का नाम बदल जाएगा। आज से आप लोगों को मुगलसराय जंक्शन की टिकट नहीं मिलेगी। क्योंकि इस रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर पंडित दीन दयाल उपाध्याय हो जाएगा और आज से इसी नाम से इस रेलवे स्टेशन को जाना जाएगा। बताया जा रहा है कि आज भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस रेलवे स्टेशन के नए नामकरण के समय उपस्थित रहेंगे। 

मुगलसराय के मण्डल रेल प्रबन्धक पंकज सक्सेना ने बताया कि पियूष गोयल रेलवे जंक्शन के नये नाम की घोषणा करने के साथ-साथ उसके यार्ड को स्मार्ट यार्ड बनाने, रूट रिले इंटरलाकिंग तथा रेलवे स्टेशन पर अन्य विकास कार्य कराने का एलान भी कर सकते हैं।

सक्सेना ने बताया कि वह 'एकात्म एक्सप्रेस' ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाएंगे। यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन सुलतानपुर के रास्ते चलाई जाएगी। इस कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के अलावा रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता भी मौजूद रहेंगे।

भगवा हुआ स्टेशन

इस बीच, सम्पूर्ण रेलवे स्टेशन को केसरिया रंग में रंगा जा रहा है और परिसर में प्रवेश और निकास द्वार के साइनबोर्ड के साथ-साथ प्लेटफार्म के नाम को भी बदला जा रहा है। 'एकात्म मानववाद' का संदेश देने वाले राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विचारक दीन दयाल उपाध्याय फरवरी 1968 में मुगलसराय रेलवे स्टेशन के पास ही संदिग्ध अवस्था में मृत पाये गये थे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साल जून में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखने का फैसला किया था। मंत्रिपरिषद की बैठक में मंजूरी के बाद इस प्रस्ताव को रेल मंत्रालय के पास भेजा गया था।

Comment As:

Comment (0)